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विदिशा कलेक्टर के द्वारा मंगलवार जनसुनवाई में प्राथमिकता से आम जन की समस्याओं का समाधान हुआ

By News Desk Oct 17, 2024
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अतुल्य भारत चेतना
हाकम सिंह रघुवंशी

विदिशा। कलेक्टर रौशन कुमार सिंह के द्वारा आहूत साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदनों का निराकरण हो रहा है। कलेक्टर स्वंय तमाम आवेदनों के निराकरणों की विभागवार पृथक-पृथक समीक्षा कर रहे है। जिसमें विगत जनसुनवाई के लंबित आवेदनों पर निराकरण की अद्यतन स्थिति से अधिकारी अवगत करा रहे हैं।
कलेक्टर रौशन कुमार सिंह के द्वारा आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में खण्ड स्तरीय अधिकारी भी सीधे वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहते है और आवेदको के आवेदनों से अवगत होकर निराकरण की पहल कर रहे है।
कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में 162 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर 98 आवेदनोे का निराकरण किया गया है। कलेक्ट्रेट के भूतल कक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, संयुक्त कलेक्टर, तहसीलदार समेत विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों में से लंबित आवेदनों पर समय सीमा में निराकरण कर जन आकांक्षा पोर्टल पर जानकारियां दर्ज कराने के निर्देश दिए है।
अनुकम्पा नियुक्ति कलेक्टर रौशन कुमार सिंह को जनसुनवाई कार्यक्रम में चार आवेदन अनुकम्पा नियुक्ति के प्राप्त हुए थे। इन आवेदकोे से संवाद कर उन्होंने आश्वस्त कराया कि आगामी एक सप्ताह के भीतर रिक्त पदों अनुसार अनुकम्पा नियुक्ति के आदेश संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा जारी किए जाएंगे, ततसंबंध में कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी पाँच दिवसों में सम्पूर्ण कार्यवाही पूर्ण कर अनुकम्पा नियुक्ति के आदेश जारी कराना सुनिश्चित करें।
स्वास्थ्य परीक्षण कलेक्टर रौशन कुमार सिंह ने जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदन देने वाले आवेदकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नवीन व्यवस्थाएं प्रारंभ कराई है। जनसुनवाई कक्ष के समीप चिकित्सकों की टीम के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण के कार्यो का संपादन करते हुए मरीजो को निःशुल्क दवाईयां प्रदान की गई है।
पहले स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 142 नागरिकों के रक्तचाप, डायबिटीज की जांच की गई है। वहीं 35 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां प्रदान की गई है। स्वास्थ्य शिविर से लाभांवित होने वाले आवेदको का कहना है कि यहां आने पर हमारे इलाज के लिए भी कलेक्टर द्वारा व्यवस्था की गई है। ऐसी व्यवस्था हमने पहली बार देखी है।

पंजीयन व पावती
जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदन प्रस्तुत करने वाले आवेदको के आवेदनों की पावती देने और पंजीयन करने के अलग-अलग काउंटर भी संचालित किए गए थे। इन काउंटरो पर पहुंचकर आवेदको से आवेदन प्राप्ति के उपरांत उन्हें पावती देने और पंजीयन क्रमांक देने का कार्य किया जा रहा है ताकि आवेदकों को इस बात का संज्ञान हो जाए कि हमने किस तारीख को आवेदन दिया और उसका क्रमांक कितना है एवं किस विभाग के द्वारा निराकरण कर जानकारी जन आकांक्षा पोर्टल पर दर्ज की जाएगी।
उपरोक्त काउंटरो के उपरांत आवेदको को यह जानकारी प्रदान की जा रही है कि आपका आवेदन किस विभाग से संबंधित है एवं उस विभाग के अधिकारी जनसुनवाई कक्ष में कहां बैठे है, उन तक पहुंचाने का कार्य सहायकों के द्वारा किया जा रहा है।विभागीय अधिकारी आवेदन प्राप्ति के उपरांत मूल्यांकन परीक्षण कर समस्या के निदान के संबंध में आवेदक को अवगत कराते है। ऐसी समस्या जिनका निराकरण जिला स्तर पर संभव नहीं है,उसे राज्य स्तर पर उल्लेखित कारणों सहित विभाग प्रमुख को जिलाधिकारी के द्वारा प्रेषित करने की कार्यवाही क्रियान्वित करते हुए आवेदक को सम्पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है।
ऐसे आवेदन जिनका निराकरण कलेक्टर के माध्यम से संभव है, उन आवेदनों को आवेदकों सहित कलेक्टर के समक्ष बैठने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाती है,ताकि आवेदक स्वंय कुर्सी पर बैठकर कलेक्टर को अपनी समस्याओं से अवगत करा सकें। इस दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से भी संवाद कर समस्याओं की मूल स्थिति से अवगत हो रहे है।

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